Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

राष्ट्रीय बांस मिशन के लिए लोगो डिज़ाइन करें

आरंभ करने की तिथि :
Dec 09, 2019
अंतिम तिथि :
Dec 31, 2019
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
View Result प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

कई वर्षों से बांस देश के ग्रमीण क्षेत्र की जीवन रेखा रहा है। समय के ...

कई वर्षों से बांस देश के ग्रमीण क्षेत्र की जीवन रेखा रहा है। समय के साथ प्रौद्योगिकियों के विकास के साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था में 'ग्रीन गोल्ड' का उपयोग व्यापक रूप से बदल गया है - चाहे किसान के लिए हो या उद्योग के लिए।

इस पृष्ठभूमि के अलावा कई प्रगतिशील उपायों के साथ-साथ भारतीय वन अधिनियम में संशोधन भी शामिल है, जिसके तहत पेड़ों की परिभाषा से बांस को हटा दिया गया है। 2018-19 में पुनर्गठित राष्ट्रीय बांस मिशन (NBM)की शुरुआत हुई जिसके तहत बाँस क्षेत्र के किसानों को उद्योग से जोड़ने से लेकर गुणवत्ता रोपण, वृक्षारोपण, संग्रह की व्यवस्था, एकत्रीकरण, प्रसंस्करण, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, कौशल विकास और क्लस्टर अप्रोच मोड में ब्रांड निर्माण की पहल भी शामिल है।

उद्देश्य:

i. इसका लक्ष्य सरकार के गैर-वन क्षेत्र और निजी भूमि पर बांस के रोपण क्षेत्र को बढ़ा कर कृषि से पूरक आय, जलवायु परिवर्तन को रोकने की दिशा में योगदान के साथ-साथ उद्योगों के लिए गुणवत्तापूर्ण कच्चा माल उपलब्ध कराना है। इसके तहत किसानों के खेतों, घरों, सामुदायिक भूमि, कृषि योग्य बंजर भूमि तथा सिंचाई नहरों, जल निकायों आदि के किनारे बांस के बागानों को मुख्य रूप से बढ़ावा दिया जाना है।
ii. उत्पादन स्थल के पास नवीन प्राथमिक प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना, प्राथमिक ट्रीटमेंट और अनुकूलन संयंत्रों, संरक्षण प्रौद्योगिकियों और बाजार के बुनियादी ढांचे के माध्यम से कटाई के बाद के प्रबंधन में सुधार।
iii. बाजार की मांग को ध्यान में रखते हुए उत्पाद विकास को बढ़ावा देने और कॉपरेटिव, सूक्ष्म, छोटे और मध्यम स्तर पर अनुसंधान और विकास, उद्यमशीलता और व्यापार मॉडल की मदद से बड़े उद्योगों के आवश्यकता की पूर्ति।
iv. भारत में अल्प विकसित बांस उद्योग को फिर से जीवंत बनाया जाएगा।
v. उत्पादन से लेकर बाजार की मांग तक बांस क्षेत्र के विकास हेतु कौशल विकास, क्षमता निर्माण, जागरूकता सृजन को बढ़ावा।
vi. उद्योग के लिए घरेलू कच्चे माल की बेहतर उत्पादकता और उपयुक्तता के माध्यम से बांस और बांस के उत्पादों के आयात पर निर्भरता को कम करने के प्रयास पुन: प्रारंभ करना ताकि प्राथमिक उत्पादकों की आय में वृद्धि हो सके।

प्रविष्टि भेजने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2019 है।

चयनित लोगो के डिजाइनर को 10,000 रु का पुरस्कार मिलेगा।

सभी भारतीय नागरिकों से MyGov प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण करके प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। वे NBM योजना के क्रियेटिव कॉर्नर पर डिज़ाइन किए गए लोगो को अपलोड कर सकते हैं।

नियम और शर्तें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

योजना संबंधित अधिक जानकारी के लिए कृपया nbm.nic.in देखें।

प्रतियोगिता से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए, संपर्क करें:
श्री आर.एस. सिन्हा,
फोन: 011-23389023

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
2032
कुल
0
स्वीकृत
2032
समीक्षाधीन
फिर से कायम कर देना