Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा - फिल्म निर्माण प्रतियोगिता

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा - फिल्म निर्माण प्रतियोगिता
आरंभ करने की तिथि :
Oct 22, 2021
अंतिम तिथि :
Dec 31, 2021
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

भारत में हर साल औसतन 1,37,000 से अधिक लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते ...

भारत में हर साल औसतन 1,37,000 से अधिक लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं। 2016 में प्रतिदिन लगभग 413 सड़क दुर्घटनाएं हुई, जिसके परिणामस्वरूप भारत में उस वर्ष 1000 से अधिक मौतें हुईं। ये आँकड़े हमारे दैनिक जीवन में सड़क सुरक्षा उपायों के महत्व पर जोर देते हैं।

इस संबंध में, भारतीय सड़क सुरक्षा अभियान फिल्म निर्माण प्रतियोगिता को आमंत्रित करता है। सड़क सुरक्षा पर केंद्रित प्रतियोगिता के साथ, आयोजन का उद्देश्य देश भर में सड़क दुर्घटनाओं, यातायात कानूनों, आपातकालीन सेवाओं, नए सुधारों आदि के बारे में जागरूकता को बढ़ाना है।

प्रतिभागियों द्वारा बनाई गई फिल्मों को भारतीय सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए आम जनता को सुरक्षित व्यवहार अपनाने के लिए प्रेरित करना हैं। इन फिल्मों का उपयोग विभिन्न प्लेटफॉर्म पर डिजिटल सड़क सुरक्षा जागरूकता के लिए किया जाएगा। इसलिए अपनी फिल्म को रचनात्मक दृष्टि से आगे बढ़ाएं और ऐसे वीडियो बनाएं जो एक अमिट छाप छोड़ सके।

उद्देश्य

फिल्म मेकिंग प्रतियोगिता का उद्देश्य प्रतिभागियों और जनता के बीच वीडियो-आधारित प्लेटफॉर्म का उपयोग करके सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इसके अलावा, यह आयोजन इस उम्मीद से भी आयोजित कराया जा रहा है कि प्रतिभागी सड़क सुरक्षा से संबंधित विषयों को भी मौजूदा सामाजिक मुद्दों के साथ विचार करें और बेहतर, सूचित और सक्रिय सड़क सुरक्षा योद्धा बनने के लिए खुद को प्रेरित करें।

संभावित विषय

- अधिक गति के दुष्परिणाम:
दो दशकों के अधिक समय में सभी मोटर वाहन चालकों की मृत्यु के लगभग एक तिहाई में तेज़ गति शामिल है। गति सीमा से अधिक वाहन चलाते हुए सड़क की स्थिति खराब मौसम में, जब कोई सड़क मरम्मत की जा रही हो, या रात में खराब रोशनी वाले क्षेत्र में, गति आपकी सुरक्षा पर प्रभाव डालती है। तेज़ गति न केवल तेज़ गति वाले व्यक्ति के जीवन को खतरे में डालती है, बल्कि कानून प्रवर्तन अधिकारियों सहित सड़क पर अन्य सभी के जीवन को भी खतरे में डालती है। यह सड़क सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा है जिसे तुरंत प्रभाव से देखने की आवश्यकता है।

- नशे में ड्राइविंग के दुष्परिणाम:
कई कड़े कानूनों के बावजूद, पिछले तीन वर्षों में, अकेले शराब पीकर गाड़ी चलाने से देश में 30,000 से अधिक सड़क दुर्घटनाएँ हुई हैं - सीधे तौर पर इसे भारत की बिगड़ती हुई सड़क सुरक्षा स्थिति में प्राथमिक योगदानकर्ताओं में से एक के रूप में रखा गया है।

- कमजोर सड़क उपयोगकर्ताओं की दुर्दशा:
सड़क दुर्घटना में, सड़कों का उपयोग करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को चोट या मृत्यु का खतरा रहता है। कुछ व्यक्ति दूसरों की तुलना में अधिक असुरक्षित होते हैं और उन्हें कमजोर सड़क उपयोगकर्ता के रूप में जाना जाता है। वीआरयू में पैदल चलने वाले, साइकिल चालक, विकलांग व्यक्ति जो मोटर चालित वाहनों के उपयोगकर्ता आदि शामिल हैं। इसलिए कमजोर सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए एकीकृत सुरक्षा के साथ सड़क के बुनियादी ढांचे को सुरक्षित करने की आवश्यकता है।

- सड़क दुर्घटना के बाद स्वर्णिम समय का महत्व:
सड़क दुर्घटना के बाद का पहला 60 मिनट स्वर्णिम समय होता है जब पीड़ित के जीवित रहने को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक चिकित्सा पहुँचाने की सबसे अधिक ज़रुरत होती है। चिकित्सा विज्ञान द्वारा सबसे महत्वपूर्ण समय अवधि में से एक के रूप में इसे देखा जाता है, इन मिनटों के दौरान समय पर हस्तक्षेप जीवन और मृत्यु के बीच अंतर पैदा कर सकता है।

- सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल:
इस तथ्य के बावजूद कि कारों में अब पहले से कहीं अधिक सुरक्षा विशेषताएं हैं, हालांकि इनमें से कोई भी प्रगति यात्रियों की सुरक्षा के लिए उतनी महत्वपूर्ण नहीं है जितना कि हेलमेट और सीट बेल्ट। दुर्भाग्य से, कई ड्राइवर और यात्री अभी भी इस प्रभावी चोट-रोकथाम तकनीक की अवहेलना करना चुनते हैं, जिससे खुद को गंभीर चोट या मृत्यु का खतरा होता है।

^ सड़क सुरक्षा के अंतर्गत आने वाला कोई अन्य विषय

घटनाक्रम:

प्रविष्टियों के लिए आमंत्रण: 22 अक्टूबर 2021
प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि : 22 दिसंबर 2021

पुरस्कार:

1. कुल 25 विजेताओं को चुना जाएगा और प्रत्येक को 50,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

2. चयनित फिल्में सभी IRSC और MoRT&H सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी अपलोड की जाएंगी।

पात्रता मापदंड:

1. प्रतियोगिता पेशेवरों के साथ-साथ छात्रों के लिए भी खुली है।

2. प्रत्येक टीम में न्यूनतम 1 और अधिकतम 5 प्रतिभागी शामिल हो सकते हैं।

3. प्रत्येक प्रविष्टि में MoRTH सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा (जो प्रतिभागियों को प्रदान की जाएगी) होनी चाहिए ताकि इसे प्रस्तुत करने के लिए पात्र बनने के लिए खोलने और बंद करने की स्लेट हो। स्लेट यहां देखे जा सकते हैं: https://bit.ly/2YB30Lf

4. फ़िल्म की समय अवधि 150 सेकंड से कम होनी चाहिए, जिसमें फ्रंट और बैक क्रेडिट शामिल हो।

5. न्यूनतम समय अवधि की कोई समय सीमा नहीं है।

6. फिल्म निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में हो सकती है: हिंदी, बंगाली, मराठी, तेलुगु, तमिल, गुजराती, उर्दू, कन्नड़, उड़िया, मलयालम या अंग्रेजी।

7. सभी फिल्मों में अंग्रेजी उप-शीर्षक होने चाहिए।

8. प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए वीडियो की केवल एक प्रविष्टि की अनुमति है।

9. गलत/अपर्याप्त/अपठनीय/अस्पष्ट/अपूर्ण विवरण वाले प्रवेश प्रपत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा। बिना कोई कारण बताए किसी भी फिल्म को स्वीकार या अस्वीकार करने का अधिकार आयोजकों के पास सुरक्षित है।

10. एक बार चयन के लिए जमा की गई फिल्म को अंतिम माना जाएगा और जमा करने के बाद किसी भी बदलाव पर विचार नहीं किया जाएगा।

11. प्रतियोगिता में शामिल प्रविष्टियां वापस नहीं की जाएंगी। इसलिए, अपनी प्रविष्टियों की एक प्रति स्वयं के पास बनाए रखें।

12. फिल्मों को वीडियो कैमरे से शूट किया जा सकता है। हालांकि, पेशेवर कैमरों का उपयोग करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

13. फिल्म को 1920x1080p (फुल एचडी) में शूट करना होगा।

14. विजेता घोषित किये जाने पर प्रतिभागियों से पहचान प्रमाण मांगे जाएंगे।

15. यदि प्रतिभागी पात्रता की आवश्यकता को पूरा नहीं करता है या किसी अन्य प्रवेश प्रतिबंध के अधीन है, तो प्रतिभागियों को विजेता नहीं घोषित किया जाएगा और किसी भी परिस्थिति में किसी भी पुरस्कार के हकदार नहीं होंगे।

16. आयोजकों और टीम लीडर के बीच सभी संचार केवल पंजीकृत ईमेल के माध्यम से किए जाएंगे। यह संचार का एकमात्र रूप होगा और संचार के किसी अन्य रूप पर विचार नहीं किया जाएगा।

प्रविष्टियों को भेजने की प्रक्रिया

1. प्रविष्टियां MyGov पोर्टल पर जमा की जाएंगी।

2. आवश्यक विवरण के साथ, फिल्म का एक यूट्यूब लिंक और सिनॉप्सिस जोड़ना होगा।

3. फिल्म को असूचीबद्ध के रूप में YouTube पर अपलोड करना होगा।

4. फिल्म सर्च इंजन पर उपलब्ध नहीं होनी चाहिए या सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध नहीं होनी चाहिए। सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध किसी भी फिल्म को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

5. यूट्यूब लिंक को एंट्री के तौर पर रजिस्ट्रेशन प्लेटफॉर्म पर सबमिट करना होगा।

6. कैप्शन और क्रेडिट, यदि कोई हो, सुपाठ्य फ़ॉन्ट और रंग में होना चाहिए और स्वीकार्य क्षेत्रों के भीतर होना चाहिए।

7. फिल्म निर्माताओं को अपलोड करते समय कम से कम 50 शब्दों में अंग्रेजी या हिंदी में फिल्म के उद्देश्य का विवरण देते हुए, फिल्म के बारे में एक संक्षिप्त विवरण लिखना होगा।

8. परिणाम MyGov पोर्टल पर घोषित किए जाएंगे।

निर्णय मानदंड

1. फिल्म प्रासंगिकता और प्रभाव का पालन करें।

2. फिल्म की मौलिकता (कहानी लाइन और स्क्रिप्ट की गुणवत्ता)

3. प्रोडक्शन (कैमरा वर्क, लाइटिंग और शॉट कंपोजिशन)

4. पोस्ट-प्रोडक्शन (संपादन, संक्रमण, पेसिंग, निरंतरता और प्रवाह)

5. मेज (फोकस, रंग और प्रकाश व्यवस्था)

6. ध्वनि की गुणवत्ता (स्पष्टता, ऑडियो स्तरों की स्थिरता)

नियम और शर्तों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। पीडीएफ (445 KB)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
418
कुल
0
स्वीकृत
418
समीक्षाधीन