Home | MyGov

Accessibility
ऐक्सेसिबिलिटी टूल
कलर एडजस्टमेंट
टेक्स्ट साइज़
नेविगेशन एडजस्टमेंट

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के लिए लोगो डिज़ाइन प्रतियोगिता

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के लिए लोगो डिज़ाइन प्रतियोगिता
आरंभ करने की तिथि :
Feb 19, 2024
अंतिम तिथि :
Feb 29, 2024
23:45 PM IST (GMT +5.30 Hrs)
प्रस्तुतियाँ समाप्त हो चुके

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI), माईगव के सहयोग से ...

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI), माईगव के सहयोग से एक ऑनलाइन लोगो डिजाइन प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है, जहां नागरिकों को अपनी रचनात्मक प्रतिभा दिखाने और एक उपयुक्त लोगो बनाने के लिए आमंत्रित कर रहा है, जो न केवल सटीक आंकड़ों के प्रति मंत्रालय की प्रतिबद्धता का प्रतीक है, बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर उद्देश्य और प्रभाव तथा मंत्रालय का उद्देश्य को भी दर्शाता है। है। इससे मंत्रालय को इस पहल को लोकप्रिय बनाने और व्यापक पहुंच बनाने में मदद मिलेगी। चयनित इकाई को आधिकारिक उद्देश्यों के लिए MoSPI द्वारा उपयोग किए जाने वाले आधिकारिक लोगो के रूप में अपनाया जाएगा।

पुरस्कारः
1. अंतिम रूप से चयनित लोगो डिज़ाइनर को 20,000/- रुपये से पुरस्कृत किया जाएगा।
2. विजेताओं को सांख्यिकी दिवस 2024 में सम्मान और पुरस्कार प्राप्त करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

तकनीकी मानदंड
1. प्रतिभागियों को केवल जेपीईजी/पीएनजी/एसवीजी/पीडीएफ प्रारूप में लोगो अपलोड करना चाहिए।
2. लोगो को रंगीन डिज़ाइन किया जाना चाहिए। डिज़ाइन किया गया लोगो सीएमवाईके और आरजीबी दोनों प्रारूपों में प्रदान किया जाएगा। लोगो का आकार पोर्ट्रेट या लैंडस्केप में 5 सेमी * 5 सेमी से 60 सेमी * 60 सेमी तक भिन्न हो सकता है।
3. लोगो वेबसाइट/सोशल मीडिया जैसे ट्विटर/फेसबुक और मुद्रित सामग्री जैसे ब्लैक एंड व्हाइट प्रेस विज्ञप्ति, स्टेशनरी और साइनेज, लेबल आदि पर प्रयोग करने योग्य होना चाहिए।
4. लोगो को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाना चाहिए। विजेता को डिज़ाइन की मूल ओपन-सोर्स फ़ाइल प्रदान करने की आवश्यकता होगी। प्रतिभागियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मूल डिज़ाइन प्रस्तुत किए जाएं।
5. फ़ाइल उच्च रिज़ॉल्यूशन की होनी चाहिए - 100% साइज पर कम से कम 300 पिक्सेल प्रति इंच।
6. स्क्रीन पर 100% देखने पर फ़ाइल साफ दिखनी चाहिए (पिक्सिलेटेड या बिट-मैप नहीं)।
7. प्रविष्टियाँ कंप्रेस्ड या स्व-निकालने वाले प्रारूपों में प्रस्तुत नहीं की जानी चाहिए

चयन प्रक्रिया
1. निर्धारित तिथि तक प्राप्त और क्रम में पाई गई सभी प्रविष्टियों का चयन करने के लिए ज्यूरी की एक समिति द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा। समिति का निर्णय अंतिम एवं बाध्यकारी होगा। समिति प्रविष्टियों को शॉर्टलिस्ट करेगी और यदि कोई प्रविष्टि उपयुक्त पाई गई तो विजेता का फैसला करेगी।
2. प्रविष्टियों का मूल्यांकन रचनात्मकता, मौलिकता, रचना, तकनीकी उत्कृष्टता, सादगी, कलात्मक योग्यता और दृश्य प्रभाव के तत्वों के आधार पर किया जाएगा और वे MoSPI के दृष्टिकोण को कितनी अच्छी तरह से संप्रेषित करते हैं। विजेताओं की घोषणा विजेता घोषणा ब्लॉग (blog.mygov.in) के माध्यम से की जाएगी। विजेताओं के रूप में नहीं चुने गए प्रतिभागियों को कोई सूचना नहीं दी जाएगी।
3. MoSPI अपने विवेक और दृढ़ संकल्प पर इस प्रतियोगिता के जवाब में प्राप्त लोगो के मूल्यांकन के लिए कोई भी प्रासंगिक मानदंड जोड़/हटा सकता है।
4. मूल्यांकन पद्धति और लोगो की लघु सूची के संबंध में MoSPI का निर्णय अंतिम होगा; किसी भी प्रतिभागी को या चयन समिति के किसी भी निर्णय पर कोई स्पष्टीकरण जारी नहीं किया जाएगा।
5. MoSPI बिना कोई कारण बताए किसी भी या सभी लोगो को स्वीकार या अस्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
6. लोगो प्रतियोगिता के लिए केवल एक विजेता होगा।
7. विजेता को डिज़ाइन किए गए लोगो की मूल ओपन सोर्स फ़ाइल प्रदान करना आवश्यक होगा।

यहां क्लिक करें , नियम व शर्तों के लिए। (PDF 142 KB)

इस कार्य के लिए प्राप्त हुई प्रविष्टियाँ
1043
कुल
0
स्वीकृत
1043
समीक्षाधीन